भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने सालाना निरीक्षण में पाया है कि कुछ बैंक या लोन देने वाली संस्थाएं ग्राहकों से ब्याज वसूलते समय गलत तरीकों का इस्तेमाल कर रहे थे जिसके बाद केंद्रीय बैंक RBI ने नई गाइडलाइन जारी की है नए नियम के तहत लोन देने वाले सभी बैंकों या संस्थाओं को ग्राहक को धनराशि के वास्तविक वितरण तिथि से ब्याज वसूलना जरूरी हो गया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

प्रमुख बैंकों का क्या है प्रोसेसिंग फीस

भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी नई गाइडलाइन के बाद लोन लेने वाले लोगों को बड़ी राहत मिली है हालांकि बैंकों को कई 100 करोड़ का नुकसान झेलना पड़ा है लिए बताते हैं कि भारतीय स्टेट बैंक है एसबीआई एचडीएफसी बैंक आईसीआईसीआई बैंक कोटक महिंद्रा बैंक और पंजाब नेशनल बैंक पीएनबी के ऑनलाइन के प्रोसेसिंग शुल्क क्या है।

  • भारतीय रिजर्व बैंक होम लोन पर अपने ग्राहकों से प्रोसेसिंग फीस के तौर पर लोन की राशि का 0.35% प्लस लागू जीएसटी वसूलत है जो न्यूनतम ₹2000 प्लस जीएसटी और अधिकतम ₹10000 प्लस लागू जीएसटी है।
  • वही दिग्गज निजी बैंक एचडीएफसी बैंक लोन की राशि का अधिकतम एक प्रतिशत और न्यूनतम 7500 प्रोसेसिंग फीस के तौर पर वसूलत है।
  • इसके अलावा आईसीआईसीआई बैंक रन राशि का 0.5% से 02% तक या 3000 रुपए जो भी अधिक हो वसूलत है।
  • पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों से लोन की राशि का एक प्रतिशत प्लस जीएसटी का प्रोसेसिंग चार्ज वसूलत है।

लोन मंजूर होने की तारीख से वसूला जा रहा था ब्याज

बता दें कि आरबीआई ने बैंकों के ऑन साइट निरीक्षण में पाया था कि कुछ रन डाटा लोन पर ब्याज लोन देने की तारीख की वजह है लोन मंजूर होने की तारीख से ब्याज वसूल रहे हैं आरबीआई ने यह भी कहा है कि ऐसे मामले भी सामने आए हैं जहां चेक के जरिए लोन वितरित किए गए और कर्ज दाताओं ने चेक की तारीख से ब्याज वसूल है जबकि चेक ग्राहकों को कई दिनों बाद सोपा गया आरबीआई ने भी नियमित संस्थाओं को चेक जारी करने की बजे ऑनलाइन खाता हस्तांतरण के माध्यम से लोन विस्तृत करने के निर्देश दिए थे।

क्या आप भी भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी नहीं गाइडलाइन के बारे में जानते थे या फिर नहीं जानते थे तो इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक शेयर करें भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से जारी नई गाइडलाइन के बाद लोन लेने वाले लोगों को बड़ी राहत मिली है हालांकि बैंक को कई 100 करोड रुपए का नुकसान झेलना पड़ रहा है लेकिन आम जनता को जो लोन ले रही है उनको बहुत बड़ा फायदा हुआ है।

Recommended Posts

कैलाश सैंडल न्यू शॉपिंग: Campus 2GC-18 स्पोर्ट्स सैंडल्स फॉर मेन

कैलाश सैंडल न्यू शॉपिंग: Campus 2GC-18 स्पोर्ट्स सैंडल्स फॉर मेन

Kailash Bishnoi

आजकल के फैशन और आरामदायक फुटवियर की दुनिया में, स्पोर्ट्स सैंडल्स एक महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। अगर आप स्टाइल, आराम और गुणवत्ता का एक शानदार […]