सिर्फ इन महिलाओं को मिलेंगे 25,000 रुपए लाडली बहना आवास योजना की पहली लिस्ट जारी

हमारे देश में पक्का मकान बनाना भी गरीबों के लिए एक बड़ी चुनौती बन गई है तो इस चुनौती को सहज बनाने के लिए सरकार आवास योजना का संचालन कर रही है वहीं इसी के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं के लिए लाडली बहना आवास योजना का संचालन किया जा रहा है जिसके लिए आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ऐसे में अब सभी लाडली बहनों को आवास के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली सहायता राशि की पहली किस्त आने की बेसब्री का इंतजार है लेकिन इससे पहले आवेदन को लब्वर्ती सूची देखनी होगी जिसे देखने की संपूर्ण जानकारी आज हम आपको इस लेख में प्रस्तुत करेंगे अतः लाभार्थी सूची में उन सभी लाडली बहनों के नाम शामिल हैं जिन्हें आवास योजना के तहत पक्का मकान बनाने के लिए सहायता राशि दी जाएगी ऐसे में आप लेख को पूरा पढ़े।

Ladli Behna Awas Yojana 2024

राज्य की महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लाडली बहन योजना शुरू की थी फिर उन्होंने लाडली बहनों की और अधिक सहायता प्रदान करने के लिए लाडली बहन आवास योजना को लागू करने की घोषणा कर दी थी जिसके लिए लाखों लाडली बहनों ने अपना आवेदन किया था।

बता दें की लाडली बहन आवास योजना के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी महिलाओं को 120000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी ताकि इस सहायता राशि से महिलाएं अपने परिवार के लिए पक्का मकान बन सकेगी आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है जिसको काफी समय बीत चुका है अभी तक लाभार्थी को सहायता राशि प्राप्त नहीं हुई है यहां पर इसी ही योजना से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी प्रस्तुत की गई है ऐसे में आपका लाडली बहन योजना के बारे में जान सकते हैं।

लाडली बहन आवास योजना के उद्देश्य

मध्य प्रदेश सरकार गरीबों के हित के लिए सदैव तत्पर रही है वहीं सरकार द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हैं पर भी जोड़ दिया जा रहा है तो इसलिए मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार के द्वारा लाडली बहन आवास योजना का सचालन किया जा रहा है।

अतः योजना को संचालित करके इसे योजना का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है वहीं योजना के माध्यम से महिलाओं का परिवार में एक अलग ही इज्जत रहेगी क्योंकि इस परिवार में महिलाओं के नाम से पक्का मकान उपलब्ध रहेगा।

कुल मिलाकर हम यह कह सकते हैं कि सरकार का उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के साथ-साथ राज्य में जोगी झोपड़िया में निवास करने वाले गरीबों के लिए पक्का मकान मुवईया करना है आता है इस योजना की सहायता से गरीबों को बरसात जैसे मौसम में कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा।

लाडली बहन आवास योजना के लिए पात्रता

हालांकि अभी तक लाडली बहन योजना की सहायता राशि जारी नहीं की गई है लेकिन नीचे दिए गए पात्रता मानदंडों की जानकारी से आपकी अनुमा लगा सकती है या सकते हैं कि आपको योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जाने वाला है या नहीं।

  • यदि आपने लाडली बहन आवास योजना के लिए अपना आवेदन किया है तो आपका नाम लाभार्थी सूची में तभी आएगा जब आपके परिवार के पास 5 एकड़ से कम जमीन होगी।
  • लाडली बहन आवास योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • केवल लाडली बहन योजना की लाभार्थी महिलाओं को ही इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • लाडली बहन आवास योजना के अंतर्गत राशन कार्ड धारक महिलाओं को ही सहायता राशि दी जाएगी।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला के परिवार के पास पहले से ही पक्का मकान नहीं होना चाहिए।

लाडली बहन आवास योजना के लाभ

  • लाडली बहन योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को पक्का मकान बनाने के लिए 120000 रुपए की सहायता राशि दी जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत एक मस्त सहायता राशि ने देकर के किस्तों के रूप में सहायता राशि दी जाएगी।
  • देश की लाखों गरीब महिलाओं को लाभ प्रदान किया जा रहा है ताकि उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा सके।

लाडली बहन आवास योजना की लिस्ट कैसे चेक करें

  • लाभार्थी सूची में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • फिर इसके बाद वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर प्रदर्शित स्टेट होल्डर विकल्प पर क्लिक करके पीएमएवाई जी Beneficial पर क्लिक करें।
  • संबंधित विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पृष्ठ खुल जाएगा जहां पर एडवांस सर्च पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद फिर से एक नया पृष्ठ खोला जाएगा जहां पर अपना जिला तहसील गांव तथा पंचायत वर्ष के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब योजना के विकल्प को आपको लाडली बहन आवास योजना का चयन करना है।
  • अब सच विकल्प पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके क्षेत्र की लाभार्थी सूची खुलकर सामने आ जाएगी।

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा लागू की गई लाडली बहन आवास योजना की आवेदन प्रक्रिया समाप्त हो गई है अब आवेदकों को योजना की सहायता राशि आने की प्रतीक्षा है यहां पर इस योजना की लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया सांझा की गई है जिसके माध्यम से आप यह जान पाओगे कि किन्हे योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया जा रहा है।

Leave a Comment

Discover more from Kailash Bishnoi

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading