मंगलवार, मार्च 5, 2024
Google search engine
होमYojanaPM Awas Yojana Apply Online: पीएम आवास योजना के लिए फॉर्म भरना...

PM Awas Yojana Apply Online: पीएम आवास योजना के लिए फॉर्म भरना शुरू, यहाँ देखें सम्पूर्ण जानकारी

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है यह योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही है जिसका मुख्य उद्देश्य देश के सभी नागरिकों को खुद का आवास उपलब्ध करवाना है ताकि विषम परिस्थिति के समय में उन्हें डर-डर की ठोकर न खानी पड़े। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मुख्य रूप से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग निम्न वर्ग मध्यम आयु वर्ग के परिवारों को पक्का मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जाती है इसके अलावा परिवारों को घर बनाने या खरीदने के लिए सब्सिडी भी उपलब्ध करवाई जाती है।

जिससे कि वह अपने सपनों का घर बना सके। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करने की तिथि दिसंबर 2024 तक बढ़ा दी गई है। केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कुछ अहम बदलाव की गई है जिसके अंतर्गत अब ईडब्ल्यूएस के अंतर्गत आने वाले परिवार जिनका वार्षिक आय ₹6 लाख से कम है उन्हें भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिल पाएगा इसके अलावा आर्थिक रूप से कमजोर निम्न वर्गीय परिवार जिनका वार्षिक आय ₹300000 प्रति वर्ष से कम है उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान किया जाएगा।

वे भी अपना खुद का पक्का मकान बना पाएंगे या फिर किफायती घर खरीद पाएंगे। ऐसे में अगर आपके पास पक्का मकान नहीं है और अगर आप बीपीएल सूची के अंतर्गत आते हैं तो आप पीएम आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करके आवास सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

PM Awas Yojana Apply Online

देश के बेघर परिवारों को अपना खुद का पक्का मकान उपलब्ध करवाने के लिए केंद्र सरकार की ओर से पीएम आवास योजना की डेड लाइन दिसंबर 2024 तक बढ़ा दी गई है इसके अंतर्गत सरकार के द्वारा देश के करीब 2 करोड़ से भी अधिक लाभार्थी परिवार को पक्का पक्का उपलब्ध करवाया जाएगा।

इसके साथ-साथ केंद्र सरकार शहरी क्षेत्र के लाभार्थी को घर खरीदने के लिए बैंकों से कम ब्याज दर पर लोन की सुविधा भी उपलब्ध करवा रही है। ऐसे में अगर किराए के मकान में रहते हैं या फिर आपके पास अपना खुद का मकान नहीं है तो आप पीएम आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करके आवास खरीदने या फिर नया आवास बनाने के लिए आर्थिक सहायता या सब्सिडी पा सकते हैं।

पीएम आवास योजना के लिए पात्रता

पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों के पास निम्न एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया होना जरूरी है तभी उन्हें आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।

  • आवेदनकर्ता भारत का नागरिक होना चाहिए।
    लाभार्थी का उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • पीएम आवास योजना के अंतर्गत पिछड़ा वर्ग अनुसूचित जाति जनजाति समुदाय के लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • पीएम आवास योजना के अंतर्गत खासकर के उन व्यक्तियों को लाभ दिया जाएगा जिनके पास पक्का मकान नहीं है या फिर जो किराए के मकान में रहते हैं।
  • लाभार्थी ग्रामीण या शहरी क्षेत्र के मूल निवासी होना चाहिए।
    लाभार्थी परिवार के किसी भी व्यक्ति का नाम बीपीएल सूची के अंतर्गत होनी चाहिए।

पीएम आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • आवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बीपीएल सूची का फोटो कॉपी
  • मोबाइल नंबर आधार के साथ लिंक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाते का विवरण

पीएम आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

पीएम आवास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके नीचे दी गई स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं या फिर आप अपने ग्राम पंचायत में जाकर अपने आवास अधिकारी से पीएम आवास योजना के अंतर्गत आवेदन करवा सकते हैं।

Apply Yojana

Official website Pm Awas

सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना के अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
अब होम पेज पर मेन्यू वाले सेक्सन में Citizen Assessment या फिर Beneficiary Assessment वाला विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।
अब आपके सामने पीएम आवास योजना का आवेदन फार्म दिख जाएगा फार्म वाले विकल्प पर क्लिक करें।
अब मांगी गई जानकारी नाम पता ग्राम पंचायत जिला राज्य सेलेक्ट करके पूरी जानकारी दर्ज करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक करें।
अब मांगे गए मूल दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड करें एवं फार्म को फाइनल सबमिट करें।
अब भरे गए आवेदन फार्म का प्रिंट आउट निकाल ले एवं आवेदन फार्म का प्रिंट आउट को अपने नजदीकी आवास अधिकारी के ऑफिस में जमा करवा दे।
इस तरह से आप प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवास सहायता पाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Discover more from Kailash Bishnoi

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading