प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना: राजस्थान में यहां किसानों को 999 करोड़ रुपए की राहत, फसल बीमा योजना के तहत मिला लाभ

0
30
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (pm fasal bima yojana) और मौसम आधारित फसल बीमा योजना की पॉलिसी अब सीधे किसानों के हाथों में पहुंच रही है। जोधपुर जिले में 999 करोड़ रुपए की फसल बीमा पॉलिसियों का वितरण होगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (pm fasal bima yojana) और मौसम आधारित फसल बीमा योजना की पॉलिसी अब सीधे किसानों के हाथों में पहुंच रही है। जोधपुर जिले में 999 करोड़ रुपए की फसल बीमा पॉलिसियों का वितरण होगा। पॉलिसी वितरण कार्यक्रम अंतिम चरण में है, और 4 दिन तक यानि 29 फरवरी तक पॉलिसियों का वितरण होगा।

‘मेरी पॉलिसी-मेरे हाथ’ शिविर के अंतर्गत फसल बीमा का वितरण

राज्य कृषि विभाग ने 25 जनवरी को आदेश जारी कर प्रदेशभर में पंचायत स्तर पर शिविर आयोजित कर फसल बीमा पॉलिसी वितरण करने का आदेश जारी किया था। जिसकी अनुपालना में संयुक्त निदेशक कृषि विस्तार जोधपुर ने जिले की सभी तहसीलों में 2 से 29 फरवरी तक पंचायत स्तर पर ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ के शिविर आयोजित किए जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि सरकार के इस निर्णय से फसल बीमा कंपनियों की मनमानी पर अंकुश लगा है। वहीं, किसानों को बैंकों और बीमा कंपनियों के बीच बीमा अटकने से नुकसान भी नहीं उठाना पड़ेगा। जून माह में कृषि विभाग की ओर से फसल बीमा की अधिसूचना जारी कर पूर्व में चले आ रहे फसल बीमा पॉलिसी वितरण के प्रावधान को हटाया गया था।

जोधपुर जिले के फसल बीमा की फैक्ट फाइल

186984 ऋणी किसानों की बीमा पॉलिसी संख्या।

11824 अऋणी किसानों की बीमा पॉलिसी संख्या ।

999.50 करोड़ रुपए कुल बीमित राशि।

35.95 करोड़ कृषक हिस्सा प्रीमियम।

74.30 करोड़ कुल प्रीमियम।

कुल प्रीमियम में कृषक हिस्सा, राज्य सरकार व केंद्र सरकार का अनुदान शामिल

भारतीय किसान संघ, प्रदेश मंत्री, तुलछाराम सिंवर ने कहा कि किसानों की मांग के बाद सरकार ने यह आदेश जारी किए। उन्होंने कहा- भारतीय किसान संघ की मांग पर केंद्र सरकार ने 12 जनवरी को पॉलिसी वितरण करवाने के आदेश जारी किए थे। अब किसानों के हाथ सीधी पॉलिसी वितरण से वे फसल बीमा का समुचित लाभ उठा पाएंगे। जिससे किसानों को राहत महसूस होगी।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें