शनिवार, अप्रैल 13, 2024
Google search engine
होमNEWSमोदी के खिलाफ वाराणसी से कांग्रेस ने किस उमीदवार को दिया टिकट,...

मोदी के खिलाफ वाराणसी से कांग्रेस ने किस उमीदवार को दिया टिकट, क्या इस बार मोदी को हरा

मोदी के खिलाफ वाराणसी से कांग्रेस ने किस उमीदवार को दिया टिकट, क्या इस बार मोदी को हरा कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 46 उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की 9 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है.

कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 46 उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी कर दी है. कांग्रेस देश की सबसे वीआईपी सीट वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने उत्तर प्रद्रेश कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय को चुनावी मैदान में उतारा है. अजय राय साल 2014 और 2019 में भी वाराणसी सीट से पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ चुके हैं. हालांकि दोनों ही चुनाव में अजय राय को हार का समना करना पड़ा था.

पिछले चुनाव में तीसरे नंबर थे अजय राय

लोकसभा चुनाव 2019 में पीएम मोदी ने समाजवादी पार्टी की शालिनी यादव को 4.80 लाख वोटों से हराया था. शालिनी यादव अब बीजेपी में शामिल हो चुका हैं. उस चुनाव में अजय राय को 1 लाख 52 हजार 548 वोट मिले थे और वो तीसरे स्थान पर थे. पिछले लोकसभा चुनाव में वाराणसी सीट से प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी को 63.62 फीसदी वोट मिले थे तो वहीं अजय राय को 14.38 फीसदी वोट मिले थे. 

लोकसभा चुनाव 2014 में अजय राय मौजूदा पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ चुनाव लड़े थे और दूसरे स्थान पर आए थे.

कांग्रेस लिस्ट में कई दिग्गजों के नाम

कांग्रेस ने 543 लोकसभा सीटों में से अब तक 185 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है. कांग्रेस ने चौथी लिस्ट में कई दिग्गज नेताओं को टिकट दिया है. पार्टी ने मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को राजगढ़ सीट से, अरुण श्रीवास्तव को भोपाल से, विकास ठाकरे को नागपुर सीट से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के खिलाफ मैदान में उतारा है. 

लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों में से सिर्फ एक सीट रायबरेली पर जीत दर्ज की थी, जहां से कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी उम्मीदवार थीं. तमिलनाडु में कांग्रेस ने कार्ति चिदंबरम को एक बार फिर शिवगंगा सीट से मैदान में उतारा है. इस लोकसभा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व कभी उनके पिता पी. चिदंबरम करते थे.

RELATED ARTICLES

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments

Discover more from Kailash Bishnoi

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading