नीट यूजी की परीक्षा में पेपर लीक के मामले को लेकर आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई है इस सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने पेपर लीक मामले को लेकर क्या कहा क्या नीट की परीक्षा दोबारा से होगी या फिर सुप्रीम कोर्ट ने जिन अभ्यर्थियों के पास पेपर गया है उन अभ्यर्थियों का पेपर दोबारा से होगा क्या कुछ रहा है इस आज की सुनवाई में हम आपको पूरी जानकारी देते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

नीट यूजी 2024 पेपर लीक मामले की आज सुप्रीम कोर्ट में पेपर लीक और अन्य नियमितों को लेकर के लगाई गई याचिकाओं पर आज सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई हुई इस सुनवाई में पीठ ने कहा कि एक बात तो स्पष्ट है कि प्रश्न पत्र लीक हुआ है।

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि यदि मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी की पवित्रता “खो गई” है और यदि इसके प्रश्नपत्र के लीक होने की बात सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचारित की गई है, तो फिर से परीक्षा का आदेश देना होगा।

मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली पीठ ने यह भी कहा कि यदि प्रश्नपत्र लीक टेलीग्राम, व्हाट्सएप और इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों से हो रहा है, तो “यह जंगल में आग की तरह फैल जाएगा।” पीठ ने कहा, “एक बात स्पष्ट है कि प्रश्नपत्र लीक हुआ है”, इस पीठ में न्यायमूर्ति जे बी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा भी शामिल थे।

पीठ ने कहा, “यदि परीक्षा की पवित्रता खो गई है, तो फिर से परीक्षा का आदेश देना होगा। यदि हम दोषियों की पहचान करने में असमर्थ हैं, तो फिर से परीक्षा का आदेश देना होगा।” इसके साथ ही यह भी कहा कि यदि लीक की बात सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचारित की गई थी, तो फिर से परीक्षा का आदेश देना होगा।

पीठ ने कहा, “जो हुआ, हमें उसके बारे में आत्म-निषेध नहीं करना चाहिए। यह मानते हुए कि सरकार परीक्षा रद्द नहीं करती है, वह उनकी पहचान के लिए क्या करेगी जिन्हें लीक प्रश्नपत्र मिला?”

शीर्ष अदालत विवादों से घिरे नीट-यूजी 2024 से संबंधित 30 से अधिक याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी, जिनमें 5 मई की परीक्षा में अनियमितताओं और कदाचार का आरोप लगाने वाली याचिकाएं भी शामिल हैं, तथा इसे नए सिरे से आयोजित करने का निर्देश देने की मांग की गई है।

पीठ ने पूछा, “कितने गलत काम करने वालों के परिणाम रोके गए हैं, और हम ऐसे लाभार्थियों का भौगोलिक वितरण जानना चाहते हैं।” 

केंद्र और NTA, जो NEET-UG आयोजित करता है, ने हाल ही में अपने हलफनामों के माध्यम से सर्वोच्च न्यायालय को बताया कि परीक्षा को रद्द करना “प्रतिकूल” होगा। केंद्र और एनटीए ने 13 जून को अदालत को बताया कि उन्होंने 1,563 उम्मीदवारों को दिए गए अनुग्रह अंक रद्द कर दिए हैं।

इन उम्मीदवारों को या तो दोबारा परीक्षा देने या समय की हानि के लिए दिए गए प्रतिपूरक अंकों को छोड़ने का विकल्प दिया गया था। एनटीए ने 23 जून को आयोजित दोबारा परीक्षा के नतीजे जारी करने के बाद 1 जुलाई को संशोधित रैंक सूची की घोषणा की।

Leave A Comment

Recommended Posts

जाजीवाल धोरा खीर महोत्सव 2024 , शरद पूर्णिमा खीर महोत्सव जाजीवाल धोरा जोधपुर

Kailash Bishnoi

जाजीवाल धोरा खीर महोत्सव श्री गुरु जंभेश्वर मंदिर जाजीवाद धोरा में स्वामी भागीरथ दास आचार्य जी के सानिध्य में खीर महोत्सव का आयोजन 16 अक्टूबर […]